रिवर व्यू में अब वह खूबसूरती कहां…..

बिलासपुर /न्यायधानी बिलासपुर को सौगात में मिला रिवर व्यू देखभाल के अभाव के कारण बद्द्तर होता जा रहा हैं। एक ओर जहां पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को सफाई के लिए जागरूक किया जा रहा हैं, वहीं बिलासपुर नगर निगम सफाई को लेकर उदासीन दिख रहा हैं। करोड़ों की लागत से बना रिवर व्यू कुछ ही महीनों में जर्जर दिख रहा हैं। साफ सफाई, मेंटनेस और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ना होने के कारण लोग रिवर व्यू में समय बिताना पसंद नहीं कर रहे हैं। रिवर व्यू में फ्री वाई फाई की सुविधा लोगों को दी गयी थी , लेकिन यह सुविधा भी अब नाममात्र की रह गयी है। डाटा इतना स्लो रहता हैं कि यहां आने वाले लोग फी वाई फाई को भुल ही गए हैं।

सुरक्षा का इंतजाम नहीं

शुरूआती दौर में रिवर व्यू लोगों को अपने सौदर्यकरण के कारण आकर्षित करता था, विशेषकर काॅलेज स्टूडेंट खाली समय में यहां पर आकर बैठना पसंद करते थें। सुरक्षा अभाव के कारण छात्राएं और महिलाएं रिवर व्यू आने से अब बच रहे हैं। रिवर व्यू में बैठी सीएमडी काॅलेज की छात्रा कल्पना अहिरवार कहती हैं कि उनका घर रिवर व्यू से पास ही हैं,लेकिन अंधेरा होने के बाद रिवर व्यू आने की परमिशन घरवालों से नहीं मिलती । कल्पना कहती हैं कि रिवर व्यू पर शाम से देर रात तक सुरक्षा गार्ड का होना बेहद जरूरी है। देर रात यहां पर असामाजिक तत्वों का डेरा लगा रहता है। लड़कों का ग्रुप छीटाकशी करने में देर नहीं करते।

अरपा की हालात दयनीय

रिवर व्यू आने वाले लोग खाने पीने सहित सभी सामग्री को अरपा नदी की तरफ या सीट पर ही छोड़ देते हैं, जिससे दूसरे लोगों को बैठने में परेशानी होती है। एक और शहरवासी अरपा को बचाने का प्रयत्न कर रहे हैं,वही नगर निगम की लापरवाही के कारण रिवर व्यू में आने वाले लोग आराम से गंदगी फैला रहे हैं। समय रहते नगर निगम केा सफाई केे लिए सख्त रवैया अपनाना होगा नही ंतो वह समय दूर नहीं जब कचरें के बदबू के कारण आसपास के लोगों को समस्या होने लगें।

भगवान भरोसे पौधे की सुरक्षा

रिवर व्यू को सुंदर बनाने के लिए पौधारोपण तो किया गया है,लेकिन देखभाल, सुरक्षा का अभाव , जानवर और तेज धूप के सामने पौधे नहीं टिक पा रहे हैं। रिवर व्यू में बैठे जैलेश राम कहते हैं कि रिवर व्यू जब बनकर तैयार हुआ था तब इसे देखकर महानगर की चौपाटी की याद ताजा हो जाती थी, लेकिन देखरेख के अभाव के कारण रिवर व्यू की स्थिति खराब होती जा रही है। नगर निगम और यहां आने वाले लोगों के प्रयास से ही रिवर व्यू को सुंदर और साफ सुथरा बनाया जा सकता है। प्रशासन की ओर से यहां पर सुरक्षा व्यवस्था बनाएं रखना बेहद जरूरी है,नही ंतो कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती हैं।

इस सबंध में नगर निगम अधिकारी पीके पंचायती का कहना कि जल्द ही इन समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

ब्रेकिंग
बिलासपुर: अधिवक्ता प्रकाश सिंह की शिकायत पर एडिशनल कलेक्टर कुरुवंशी ने जाँच के बाद दुष्यंत कोशले और ... बिलासपुर: सारनाथ एक्सप्रेस दिसंबर से फरवरी तक 38 दिन रद्द, यात्रियों की बढ़ेगी मुश्किलें बिलासपुर: भाजपा-कांग्रेस के नेता नूरा-कुश्ती के तहत आदिवासी को ही चाहते हैं निपटाना: नेताम बिलासपुर: खमतराई की खसरा नंबर 561/21 एवँ 561/22 में से सैय्यद अब्बास अली, मो.अखलाख खान, शबीर अहमद, त... बिलासपुर: पति की अनुपस्थिति में दीनदयाल कॉलोनी निवासी लक्की खान ने पत्नी के साथ कर दी अश्लील हरकत, ज... बिलासपुर: मुख्यमंत्री जी! इन मामलों की जाँच अपने निगरानी में करवाइए, तभी इसमें संलिप्त जमीन दलालों क... बिलासपुर: बड़ी संख्या के साथ संघ ने निकाला पथ संचलन, जय श्री राम के जयघोष से गूंज उठा बुधवारी फुटबॉल... बिलासपुर: मुख्यमंत्री जी! शासन की छवि खराब करने वाले पी दासरथी और विकास तिवारी पर मेहरबान रहने वाले ... बिलासपुर: ठगी के आरोपी विशाल संतोष सिंह, संतोष सियाराम सिंह और नूतन संतोष सिंह को गिरफ्तार करने में ... बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के संस्कृति,सभ्यता और परंपरा से जुड़े हुए खेलों का संगम है छत्तीसगढ़िया ओलंपिक- ...
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9977679772