विकास, सद्भावना, शांति, सौहार्द एवं प्रेम के मार्ग पर चल रहा है छत्तीसगढ़- मुख्यमंत्री……

बाबा गुरूघासीदास के 261वीं जयंती में शामिल हुए मुख्यमंत्री

बिलासपुर/मनखे-मनखे एक समान की भावना के साथ छत्तीसगढ़ राज्य विकास, सद्भावना, शांति, सौहार्द एवं प्रेम के मार्ग में चल रहा है। संत बाबा गुरूघासीदास ने धर्म का रास्ता दिखाया। उस रास्ते पर चलकर मानवता के लिए कार्य करना होगा। उनका पवित्र संदेश हमारे मन, वचन एवं कर्म में शामिल हो। यह उद्गार मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने आज बिल्हा में आयोजित संत बाबा गुरूघासीदास की 261वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में व्यक्त किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिक कर मंत्री  अमर अग्रवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण मंत्री पुन्नूलाल मोहले और सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री  दयालदास बघेल, सांसद  लखनलाल साहू विशेष रूप से उपस्थित थे।

बिल्हा के अग्रसेन काॅलेज मैदान में आयोजित उक्त समारोह में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि संत बाबा गुरूघासीदास ने अपने जन्मस्थली और कर्मस्थली में तप किया और सिद्धी प्राप्त कर समाज के उद्धार के लिए निकल पड़े। जनता के कष्टों का निवारण किया। बाबा की जन्मस्थली गिरौधपुरी में आज भी जो सच्चे मन से जाता है उनकी मन्नत अवश्य पूरी होती है। बाबा द्वारा दिए गए 7 संदेश हमें मानवता से जोड़ते हंै। आज देश-विदेश में बड़े-बड़े सेमीनार होते हैं, जहां स्त्री-पुरूष के अधिकारों की बातें की जाती है। लेकिन सैकड़ों वर्ष पहले बाबा जी ने कह दिया था कि मनखे-मनखे एक समान है। स्त्री और पुरूष की समानता की बाते उन्होंने कही थी और बेटी को भी बेटे के समान मानने का उपदेश दिया था। गिरौधपुरी के विकास पर जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जयस्तंभ का भव्य स्वरूप, लोगों के ठहरने के लिए भवन, स्थान, सड़क तथा क्षेत्र को हराभरा बनाने का कार्य बाबा के आर्शीवाद से किया गया है। उन्होंने कहा कि विकास हमारा मूलमंत्र है। छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति वर्ग के विकास के लिए अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण का निर्माण किया गया तथा अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में शामिल कर विकास की योजना क्रियान्वित की जा रही है। प्रदेश के 80 अनुसूचित जाति बाहुल्य पंचायतों के विकास के लिए 50-50 लाख रूपये खर्च किये जा रहे हैं। प्रयास विद्यालय से अच्छी शिक्षा, गांव-गांव में अधोसंरचना निर्माण के लिए कार्य किये गये हैं। उन्होंने बताया कि 8 माह के भीतर प्रदेश के 6 हजार से ज्यादा पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जायेगा। इसके लिए 30 हजार किलोमीटर केबल लाईन बिछाये जायेंगे तथा टावर लगाये जायेंगे और वह 50 लाख लोगों को स्मार्ट फोन दिया जायेगा। वर्ष 2018 में लक्ष्य है कि छत्तीसगढ़ के हर गांव, टोला में कोई भी घर विद्युतविहीन न रहें। बिजली से वंचित सात लाख घरों में 8 माह के भीतर बिजली कनेक्शन दिया जायेगा।

पूजा -अर्चना की मुख्यमंत्री ने-

इसके पूर्व डाॅ. रमन सिंह ने एसडीएम कार्यालय बिल्हा के समीप 10 लाख की लागत से निर्मित सतनामी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया और जैतस्तंभ में संत बाबा गुरूघासीदास की पूजा-अर्चना कर प्रदेश में शांति, सौह्ार्द, भाईचारे कायम रहने की कामना की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अटल व्यवसायिक परिसर निर्माण के लिए 20 लाख रूपये तथा जयंती आयोजन समिति को स्वेच्छानुदान से 01 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय, छ.ग. हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी, राज्य सभा सांसद भूषणलाल जांगड़े, संसदीय सचिव राजू सिंह क्षत्री, श्री तोखन साहू, छ.ग. अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष हेमचंद जांगड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक साहू, महापौर किशोर राय, पूर्व विधायक डाॅ. कृष्णमूर्ति बांधी, नगर पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती पूनिता डहरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संभागायुक्त  टी.सी. महावर, कलेक्टर पी. दयानंद, पुलिस अधीक्षक  मयंक श्रीवास्तव, अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा सतनामी समाज के सदस्य तथा आसपास क्षेत्र के ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

ब्रेकिंग
बिलासपुर: अधिवक्ता प्रकाश सिंह की शिकायत पर एडिशनल कलेक्टर कुरुवंशी ने जाँच के बाद दुष्यंत कोशले और ... बिलासपुर: सारनाथ एक्सप्रेस दिसंबर से फरवरी तक 38 दिन रद्द, यात्रियों की बढ़ेगी मुश्किलें बिलासपुर: भाजपा-कांग्रेस के नेता नूरा-कुश्ती के तहत आदिवासी को ही चाहते हैं निपटाना: नेताम बिलासपुर: खमतराई की खसरा नंबर 561/21 एवँ 561/22 में से सैय्यद अब्बास अली, मो.अखलाख खान, शबीर अहमद, त... बिलासपुर: पति की अनुपस्थिति में दीनदयाल कॉलोनी निवासी लक्की खान ने पत्नी के साथ कर दी अश्लील हरकत, ज... बिलासपुर: मुख्यमंत्री जी! इन मामलों की जाँच अपने निगरानी में करवाइए, तभी इसमें संलिप्त जमीन दलालों क... बिलासपुर: बड़ी संख्या के साथ संघ ने निकाला पथ संचलन, जय श्री राम के जयघोष से गूंज उठा बुधवारी फुटबॉल... बिलासपुर: मुख्यमंत्री जी! शासन की छवि खराब करने वाले पी दासरथी और विकास तिवारी पर मेहरबान रहने वाले ... बिलासपुर: ठगी के आरोपी विशाल संतोष सिंह, संतोष सियाराम सिंह और नूतन संतोष सिंह को गिरफ्तार करने में ... बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के संस्कृति,सभ्यता और परंपरा से जुड़े हुए खेलों का संगम है छत्तीसगढ़िया ओलंपिक- ...
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9977679772