बिलासपुर। देश के सबसे ज़्यादा कमाऊ जोन में शामिल बिलासपुर रेलवे जोन में नित नई सुविधाओं में वृद्धि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर निरंतर किया जा रहा है। वहीं बिलासपुर रेलवे जोन के अंतर्गत आने वाले सभी स्टेशनों में आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि की जा रही है।
इसके अलावा बिलासपुर मंडल वाणिज्य विभाग द्वारा अपने रेलकर्मियों के सतत् एवं अनुशासित प्रयास तथा कुशल प्रबंधन से वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान कई नए आयाम तय किए जिससे बिलासपुर जोन के वित्तीय व्यवस्था में और वृद्धि हुई जिसके कारण उपलब्ध संसाधनों का बेहतरीन प्रबंधन करते हुए यात्रियों को कई नई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।
वित्तीय वर्ष 2017-18 का विवरण कुछ इस प्रकार
० दपूमरे बिलासपुर जोन ने इस वित्तीय वर्ष में 4 करोड 63 लाख यात्रियों का परिवहन कर 3 सौ 58 करोड 81 लाख रूपये अर्जित किया, पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में यह 6.70 प्रतिशत अधिक है तथा बोर्ड के निर्धारित लक्ष्य से भी 1.0 प्रतिशत ज़्यादा है, इसके साथ ही इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में विज्ञापन से 14.41 फीसदी अधिक आय अर्जित की गई है 12 स्टेशनों में टिकट बुकिंग प्रतिनिधियों की नियुक्ति से रोजगार की दिशा में बेहतर प्रयास किया गया। इसी तरह टिकट चेकिंग से 4 लाख 66 हज़ार 1 सौ 70 मामलों से 10 करोड 83 लाख रूपये जुर्माना वसूला गया इस दर में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 12.76 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
यात्रियों की सुविधाओं में नई उपलब्धि
० इस वर्ष डिजिटल क्लाॅक की सुविधा बिलासपुर, उसलापुर एवं रायगढ स्टेशनों में उपलब्ध कराई गई। विशेषकर यात्र�
1f40
� के दौरान नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने हेतु बेबी फीडिंग काउंटर की महत्वपूर्ण सुविधा उसलापुर, पेण्ड्रारोड, अनूपपुर, अम्बिकापुर, अकलतरा, नैला, चांपा, कोरबा एवं ब्रजराजनगर स्टेशनों में उपलब्ध कराई गई है। बिलासपुर स्टेशन में गाड़ी से उतरकर विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए ओलाकैब गाड़ियों की बुकिंग हेतु प्लेटफार्म नं. 01 पर बुकिंग काउंटर की सुविधा उपलब्ध कराई गई। साथ ही अकलतरा एवं पेण्ड्रारोड स्टेशनों में मशीनीकृृत सफाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई। सीएसआर मद से बिलासपुर सहित अन्य 10 छोटे स्टेशनों में दिव्यांगों हेतु शौचालय की सुविधा भी इस वित्तीय वर्ष में बढ़ाई गई।
बेहतर टिकट सुविधा
यात्रियों को त्वरित टिकट उपलब्ध कराने की दिशा में मंडल के चांपा स्टेशन में को-टीवीएम की सुविधा लाई गई, साथ ही चांपा एवं अनूपपुर स्टेशनों में यात्रियों को एटीवीएम से टिकट लेने में सहायता प्रदान करने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति की गई।
मंडल के शक्ति, खरसिया, अम्बिकापुर, चिरमिरी एवं कोतमा स्टेशनों में यात्रियों को पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराने कार्य किया जा रहा है।
इसके अलावा यात्री गाड़ियों की बोगियों में चोरी से संबंधित मामले में पूर्व में जिला उपभोक्ता फोरम व राज्य उपभोक्ता आयोग द्वारा रेल प्रशासन के विरूद्ध आदेश पारित किया गया था, इस मामले को रेल प्रशासन ने राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग नई दिल्ली के समक्ष प्रस्तुत किया जिसे स्वीकार कर पूर्व में पारित किए गए आदेश को अमान्य कर दिया है।
यात्रा के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देने स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन
स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए इस वित्तीय वर्ष में 16 अगस्त से 31 अगस्त तक स्वच्छता पखवाडा, दिनांक 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा एवं दिनांक 16 अक्टूबर को विशेष स्वच्छता अभियान मंडल के सभी स्टेशनों में चलाया गया। इस अभियान में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीमों द्वारा स्वयं सफाई करते हुए यात्रियों को गाडियों एवं स्टेशनों में स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया गया। इसके अलावा स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने मंडल के प्रमुख स्टेशनों में 5 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक पर्यटन पर्व मनाया गया जिसमें स्थानीय पर्यटन स्थलों की जानकारी प्रदान की गई।