बिलासपुर। दपूमरे यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने की लगातार कयास कर रही है। इसी कड़ी में रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधाओं व सुगमता के मद्देनजर अपने कार्य क्षेत्र से होकर गुजरने वाली गाडियों में प्राथमिक व आवश्यक मेडिकल सुविधा स्टेशनों में उपलब्ध कराया जा रहा है। अगर किसी यात्री को अचानक मेडिकल सुविधा की आवश्यकता पड़ जाए तो तत्काल करीब के रेलवे स्टेशन से डॉक्टरों की टीम द्वारा सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
इस सुविधा के अंतर्गत यात्री को मेडिकल संबंधित मदद की आवश्यकता होने पर वह मौके पर डयूटीरत टीटीई को सूचित कर सकता है, इसके बाद टीटीई के द्वारा आगामी स्टेशन के स्टेशन मास्टर को कंट्रोल के माध्यम से यह संदेश पहुंचाया जाता है तथा उस संदेश के आधार पर जल्द से जल्द स्टेशन एवं संबंधित बूगी में पहुंचकर मरीज यात्री को अटेंड किया जाता है।
ऐसी स्थिति में अगर यात्री की दवा देने के उपरांत यात्री यात्रा करने के योग्य नहीं होता तो यात्री एवं उनके साथ यात्रा करनेवाले सम्बन्धियों को आवश्यक मेडिकल सलाह एवं दवा देकर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है, परंतु अगर मरीज यात्री की स्थिति यात्रा करने लायक नहीं होती तो उस यात्री को गाडी से उताकर नियमानुसार चिकित्सालय में भर्ती करा दिया जाता है।
इस प्रकार दपूमरे ने वित्तीय वर्ष अप्रैल 2017 से मार्च 2018 तक की अवधि में 2,242 मेडिकल मदद संबंधित काॅल अटेंड किया गया तथा समुचित मेडिकल मदद प्रदान करते हुए बीमार यात्री को लाभ पहुंचाया गया है, इसके अलावा इस विगत वित्तीय वर्ष 2017-18 में औसतन प्रति माह 187 काॅल अटेंड किए गए हैं तथा औसतन प्रति दिन 6.15 काॅल अटेंड करते हुए मरीज यात्रियों के स्वास्थ्य की रक्षा रेलवे द्वारा की गई है।