ब्रेकिंग
बिलासपुर: पुलिस अधिकारियों के अपराधियों से हैं अच्छे संबंध, जानिए इस सवाल पर क्या बोले नए एसपी संतोष बिलासपुर: एकता और सदभावना का संदेश लेकर चल रही है हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा- लक्ष्मीनाथ साहू बिलासपुर में दो दिवसीय अखिल भारतीय नृत्य-संगीत समारोह विरासत 4 फरवरी से 30 जनवरी को दो मिनट के लिए ठहर जाएगा बिलासपुर, जानिए क्यों… बिलासपुर: इस प्रकरण ने SSP पारूल माथुर के सूचना तंत्र की खोली पोल तिफरा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मीनाथ साहू के नेतृत्व में निकली हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा बिलासपुर के नए एसपी होंगे संतोष कुमार सिंह बिलासपुर: आखिर क्यों चर्चा में है तखतपुर तहसीलदार शशांक शेखर शुक्ला? बिलासपुर: इस बार कोटा SDM हरिओम द्विवेदी सुर्खियों में आए पामगढ़: अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नृत्यांगना वासंती वैष्णव एवँ सुनील वैष्णव के निर्देशन में 26 जनव...

जानिए मेट्रो की मैजेंटा लाइन की 10 खास बातें……..

नई दिल्ली ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बोटैनिकल गार्डन मेट्रों स्टेशन की मैजेंटा लाइन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इसी के साथ इस लाइन की सुविधाएं आम लोगों को मिलने लगेंगी। यह लाइन बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से कालकाजी तक अभी चालू हुई है, जून 2018 तक यह लाइन हौज खास तक जुड़ जाएगी। लेकिन मैजेंटा लाइन में पहले से चल रही बाकी मेट्रो लाइनों से अलग कई खास बातें हैं, आईये आपको उन्हीं के बारे में बताते हैं।
 
 
1. मैजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेन में सीटों के लिए तीन नीला, नारंगी और गुलाबी रंग का इस्तेमाल किया गया है, आरक्षित सीटों को गहरे रंग में रखा गया है।
2. मुख्य सीट 6 सीटर होती थी जिसे 5 सीटर कर दिया गया है, जबकि अकेले के लिए पहले दो सीट थी जिन्हें इस मेट्रो में तीन किया गया है।
3. अगले स्टेशन की जानकारी के लिए ट्रेन में एलईडी स्क्रीन को लगाया गया है, साथ ही यूएसबी पोट की सुविधा दी गई है।
4. सुरक्षा के लिहाज से सभी 9 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे लगाये गये हैं, क्योंकि इस लाइन पर चालक रहित मेट्रो चलाई जा रही है।
5. इस लाइन के ट्रेन डिब्बों की लंबाई-चौड़ाई पहले से ज्यादा है, जिनमें 30-40 यात्री ज्यादा सवार हो सकते हैं।
6. गेट के पास व बीच में ज्यादा पोल दिये गये हैं, ताकि जिन यात्रियों को सीट ना मिले वह आराम से पोल पकड़कर खड़े रह सकें।
7. आमतौर पर बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी तक 50 मिनट से 1 घंटे तक का समय लगता है, जोकि मेट्रो से सिर्फ 19 मिनट का रह जायेगा, इससे लोगों को समय की बचत होगी।
8. इस लाइन के चालू हो जाने से लोगों की जेब पर भी फर्क पड़ेगा, जहां बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी तक 50 रुपये खर्च करने पड़ते हैं वही सफर अब मेट्रो से सिर्फ 30 रुपये में किया जा सकेगा।
9. इस लाइन पर नया सिग्नल सिस्टम लगाया गया है, जो मेट्रो के वेटिग टाइम को 2 मिनट तक कम कर देगा
10. मैजेंटा लाइन पर फिलहाल दस मेट्रो ट्रेन चलेंगे और मेट्रो की फ्रिक्वेंसी 5 मिनट 14 सेकंड्स होगी। भविष्य में फ्रिक्वेंसी का समय कम हो जायेगा।
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9977679772