ब्रेकिंग
तखतपुर क्षेत्र की तीन नाबालिग छात्राओं को दो युवकों ने झांसे में लिया और अरब सागर ले गए, जानिए उसके ... CG: स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश स्कूल की छात्रा रितिका ध्रुव का इसरो में चयन बिलासपुर: नगर निगम कमिश्नर अजय कुमार त्रिपाठी को मिली भिलाई-चरौदा की कमान, SDM तुलाराम भारद्वाज को भ... बिलासपुर: जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा को प्रदेश युवा संगठन चुनाव में मिली नई जिम्मेदारी बिलासपुर: मुख्यमंत्री जी! क्लेक्टर सौरभ कुमार को इस सड़क में हुआ भ्रष्टाचार नहीं आ रहा नजर. प्रियंका ... बिलासपुर: टिकरापारा मन्नू चौक निवासी रिशु घोरे को पुलिस ने चाकू के साथ किया गिरफ्तार बिलासपुर: पावर लिफ्टर निसार अहमद एवं अख्तर खान रविंद्र सिंह के हाथों हुए सम्मानित बिलासपुर: भाजपा पार्षद दल ने पुलिस ग्राउण्ड में जिला प्रशासन से रावण दहन की मांगी अनुमति बिलासपुर तहसीलदार अतुल वैष्णव का सक्ति और ऋचा सिंह का रायगढ़ हुआ ट्रांसफर बिलासपुर: आरोपी अमित भारते, जितेंद्र मिश्रा और संदीप मिश्रा को नहीं पकड़ पा रही है SSP पारूल माथुर की...

जब रात में सो गयी न्यायधानी , तब सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निकले निगमायुक्त

बिलासपुर/ज्वाइन करने के पहले दिन ही निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। कमिश्नर श्री पाण्डेय ने देर रात तक शहर की जीआईएस बेस्ड मेकेनाइज्ड एवं मेन्युअल स्वीपिंग कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परफेक्शन के साथ कार्य करने और सफाई की मानिटरिंग के लिए रात में भी सेनेट्ररी इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कमिश्नर पाण्डेय ने सरकंडा मुख्य मार्ग से निरीक्षण शुरू किया। इस दौरान सरकंडा मुख्य मार्ग पर मैकेनिजम वाहन से सड़क की सफाई हो रही थी। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने रूट चार्ज के साथ तकनीकी जानकारी ईई पीके पंचायती, अनुपम तिवारी से ली।

कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि मशीन के साथ 18 कर्मचारियों की टीम कार्य करती है। इस दौरान पाण्डेय ने कर्मचारियों की उपस्थिति की भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान श्री पाण्डेय ने परफेक्शन के साथ सड़कों की सफाई करने की बात कही। सफाई की मानिटरिंग के लिए रात में भी सेनेट्ररी इंस्पेक्टर की ड्यूटी लगाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी डा. ओंकार शर्मा को दिए। इसके बाद कमिश्नर महामाया चौक पहुंचे। यहां जेट मशीन से यात्री प्रतिक्षालय और चौक की सफाई की जा रही थी। इस दौरान उन्होंने जेट मशीन की क्षमता और कर्मचारियों की उपस्थिति की जानकारी ली। इसके बाद नेहरू चौक पहुंचकर काम्पेक्टर वाहन द्वारा रात्रिकालीन खाली करने की प्रक्रिया का जायजा लिया। इसपर कमिश्नर ने बीन रूट और संख्या के साथ कचरा वजन करने की प्रक्रिया की जानकारी ली।

मेसर्स दिल्ली एमएसडब्लयू लिमिटेड हैदराबाद के कर्मचारियों ने बताया कि शहर में 520 बीन रखा गया है, जिसे रात में 2 गाड़ियों से और दिन में 6 गाड़ियों से खाली किया जाता है। बीन में रखे कचरा को कछार स्थित आरडीएफ प्लांट में खाली किया जाता है। इस तरह बीन से कचरा उठाने का कार्य दिन और रात दोनों समय चलता है। इस पर श्री पाण्डेय ने कचरा वजन करने के दौरान निगम के कर्मचारियों की उपस्थिति नियमित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य अच्छा, लेकिन इसे और अच्छा करने की दिशा में कार्य करना है। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।-

-जिससे घर चलता है वहां की सफाई तो रखिए

निरीक्षण के दौरान एक ठेला संचालक से भी कमिश्नर पाण्डेय ने बातचीत की और डस्टबीन रखने की बात कही। पाण्डेय ने कहा कि ठेला के संचालन से जो कमाई होती है, उससे आपका परिवार चलता है। इसलिए इसका सम्मान करते हुए अपने प्रतिष्ठान और आसपास की सफाई रखें। इस दौरान कमिश्नर ने डस्टबीन वितरण की स्थिति की जानकारी भी अधिकारियों से ली।

मलबा पर हो कार्रवाई

निरीक्षण के दौरान कई जगहों पर मलबा पड़ा मिला। इस पर कमिश्नर ने नाराजगी जताई।पाण्डेय ने कहा कि कई जगहों पर मलबा पड़ा है, जो कचरे के समान ही आंखों में चुभता है। इससे सफाई होने के बाद भी सफाई व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह खड़ा होता है। इस दौरान उन्होंने मलबा को विधिवत उठाने की जवाबदेही स्वच्छता निरीक्षकों को देने के आदेश दिए गए। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता निरीक्षकों के क्षेत्र में सार्वजनिक स्थल व मार्ग पर मलबा पाए जाने पर स्वच्छता निरीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारी डा. शर्मा को दिए। 

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9977679772