ब्रेकिंग
बिलासपुर: मुख्यमंत्री जी! क्लेक्टर सौरभ कुमार को इस सड़क में हुआ भ्रष्टाचार नहीं आ रहा नजर. प्रियंका ... बिलासपुर: टिकरापारा मन्नू चौक निवासी रिशु घोरे को पुलिस ने चाकू के साथ किया गिरफ्तार बिलासपुर: पावर लिफ्टर निसार अहमद एवं अख्तर खान रविंद्र सिंह के हाथों हुए सम्मानित बिलासपुर: भाजपा पार्षद दल ने पुलिस ग्राउण्ड में जिला प्रशासन से रावण दहन की मांगी अनुमति बिलासपुर तहसीलदार अतुल वैष्णव का सक्ति और ऋचा सिंह का रायगढ़ हुआ ट्रांसफर बिलासपुर: आरोपी अमित भारते, जितेंद्र मिश्रा और संदीप मिश्रा को नहीं पकड़ पा रही है SSP पारूल माथुर की... बिलासपुर: कलेक्टर सौरभ कुमार ने सरकार हित में सरकारी जमीन बचाने वाले अधिवक्ता प्रकाश सिंह के साथ किय... बिलासपुर: उस्लापुर के रॉयल पार्क में नजर आएगी गरबा की धूम, थिरकने के लिए तैयार हैं शहरवासी बिलासपुर: कार्य की धीमी गति पर कंपनी के साथ जिम्मेदार अधिकारियों पर भी की जानी चाहिए थी कार्यवाही, स... बिलासपुर: महादेव और रेड्डी अन्ना बुक के सटोरियों पर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को दिलाई जायेगी मतदाता शपथ

बिलासपुर। कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने आज यहां मंथन सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को जिले भर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। मतदाता दिवस के अवसर पर सभी कार्यालयों में मतदाता शपथ दिलाई जायेगी। इसके साथ ही सभी कार्यालयों में नोडल अधिकारी बनाये जायेंगे, जो मतदान प्रक्रिया, मतदाता सूची में नाम जोड़ना, नाम काटना आदि के बारे में सभी को जानकारी देंगे। जिला स्तर पर वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन किया गया है। जिसके माध्यम से सभी कार्यालयों में मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा।

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी कार्यालयों में वोटर अवेयरनेस फोरम की बैठक आयोजित की जायेगी। इसके साथ ही शिक्षा विभाग सभी विद्यालयों में भी बैठक करेंगे। सभी नगरीय और ग्रामीण संस्थाओं में भी वोटर अवेयरनेस फोरम की बैठक आयोजित की जायेंगी। 25 जनवरी की शाम को सभी विभागों को जिला निर्वाचन कार्यालय में पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करना होगा।  

कलेक्टर डाॅ.अलंग ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक गांव में गौठान के लिये भूमि चिन्हांकित कर लें। कोशिश करें कि गौठान एक ही चक में रहे। गौठान की भू-अभिलेखों में प्रविष्टि करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही गौठान में फेंसिंग, पीने के पानी, छाया और चारे की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

डाॅ.अलंग ने समाज कल्याण विभाग को समय पर हितग्राहियों को पेंशन भुगतान के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि हितग्राहियों की राशि बैक बाउंस नहीं होना चाहिये। कलेक्टर ने महिला बाल विकास अधिकारी और सीएमएचओ को कुपोषित और गंभीर कुपोषित बच्चों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कुपोषित और गंभीर कुपोषित बच्चों पर एनआरसी में विशेष ध्यान दिया जाये और उन्हें प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने सीएमएचओ को संस्थागत प्रसव में वृद्धि के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि कन्या छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करें। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों को ई-कोर्ट में अवश्य पंजीकृत करें। 

कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टों के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व विभाग, आदिवासी विकास विभाग और वन विभाग के अधिकारियांे को निर्देशित किया कि कोई भी हितग्राही वन अधिकार पट्टे से छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि यह अवश्य देखें कि हितग्राही तीन पीढ़ी से वहां काबिज हो, उसकी उस जमीन से आजीविका चलती हो। उन्होंने निर्देश दिये कि जिसका भी प्रकरण अस्वीकृत करें उसे लिखित सूचना अवश्य भेजें। समुदाय के अधिकार और व्यक्तिगत पट्टे को भू-अभिलेख में अवश्य दर्ज करें।   

 डाॅ.अलंग ने 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने 24 जनवरी को सुबह 9 बजे फाईनल रिहर्सल के निर्देश दिये।

बैठक में अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, विजय दयाराम, सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती फरिहा आलम सिद्दिकी समेत सभी अधिकारी उपस्थित रहे। 

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9977679772