एसजीएसटी से नवंबर तक राज्य को मिला सिर्फ 1259 करोड़-अमित …..


बिलासपुर /मरवाही विधायक अमित जोगी ने विधानसभा में नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल से पूछा कि जीएसटी लागू होने के बाद अब तक एसजीएसटी के मद में राज्य को कितना राजस्व प्राप्त हुआ है? लिखित जवाब में मंत्री ने बताया कि एसजीएसटी के मद में 27 नवंबर 2017 तक छत्तीसगढ़ को 1259 करोड़ 74 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है।

इस ख़ुलासे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए जोगी ने कहा कि इन आकड़ों के अनुसार एक वर्ष में एसजीएसटी से राज्य को केवल 3000 करोड़ ही मिलेंगे जो कि जीएसटी लागू होने के पहले राज्य को मिल रहे कर राजस्व का 10% भी नहीं है। ऐसे में छत्तीसगढ़ को पिछले वर्ष की अपेक्षा सीधे-सीधे  40,000 करोड़ रूपए का वित्तीय नुक़सान होते दिख रहा है जबकि GST (राज्यों को क्षतिपूर्ति) अधिनियम 2017 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को अगले 5 वर्षों तक मात्र  1000 करोड़ रूपए प्रति वर्ष के हिसाब से क्षतिपूर्ति राशि देने का प्रावधान रखा गया है।

अमित  ने आगे कहा कि सरकार को इस संबंध में केंद्र के समक्ष पर्याप्त क्षतिपूर्ति राशि दिए जाने की मांग प्रखरता से करनी चाहिए थी लेकिन मोदी  के सामने रमन सिंह की बोलती ही बंद हो गई है। राज्य सरकार के इस रवैये के कारण पहले से ही 60,000 करोड़ रूपए  के कर्ज में दबे हुए छत्तीसगढ़ पर अभूतपूर्व वित्तीय संकट आने वाला है जिसके लिए आने वाली पीढ़ियाँ हमें कभी माफ़ नहीं करेगी।

अमित जोगी ने माँग करी कि सरकार को इस पूरे मामले में तत्काल श्वेतपत्र जारी करना चाहिए।

ब्रेकिंग
बिलासपुर: ताइक्वांडो नेशनल रैफरी सेमिनार एवँ Award का हुआ समापन बिलासपुर: कौन है यह विक्रम..? -अंकित बिलासपुर: भाजयुमो ने किया बिजली ऑफिस का घेराव बिलासपुर: शहीद की माता को पेंशन दिलाने महिला आयोग मुख्य सचिव और डीजीपी को लिखेगा पत्र बिलासपुर: यदुनंदन नगर में महिला के घर घुसा एक युवक, जानिए उसके बाद क्या हुआ, देखिए VIDEO बिलासपुर: अधिवक्ता प्रकाश सिंह की शिकायत पर एडिशनल कलेक्टर कुरुवंशी ने जाँच के बाद दुष्यंत कोशले और ... बिलासपुर: सारनाथ एक्सप्रेस दिसंबर से फरवरी तक 38 दिन रद्द, यात्रियों की बढ़ेगी मुश्किलें बिलासपुर: भाजपा-कांग्रेस के नेता नूरा-कुश्ती के तहत आदिवासी को ही चाहते हैं निपटाना: नेताम बिलासपुर: खमतराई की खसरा नंबर 561/21 एवँ 561/22 में से सैय्यद अब्बास अली, मो.अखलाख खान, शबीर अहमद, त... बिलासपुर: पति की अनुपस्थिति में दीनदयाल कॉलोनी निवासी लक्की खान ने पत्नी के साथ कर दी अश्लील हरकत, ज...
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9977679772